Fact Checking Polic

Fact-Checking Policy for Aman Shanti News

Aman Shanti News आपको उस देखभाल और सावधानी के बारे में सूचित करना चाहता है जो हम अपनी सामग्री की उचित सटीकता सुनिश्चित करने के लिए करते हैं, जिसे हमारी तथ्य-जांच नीति द्वारा संबोधित किया जाता है.

Due accuracy in all Our content

किसी भी पत्रकारिता मंच के लिए उसके दर्शकों का विश्वास सबसे महत्वपूर्ण पहलू होता है. विश्वास केवल सटीक, निष्पक्ष और संतुलित रिपोर्टिंग के आधार पर ही प्राप्त और कायम रखा जा सकता है. यह आवश्यक है कि हम यथासंभव अपनी सभी सामग्री में उचित सटीकता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध रहें. ‘उचित सटीकता’ के बारे में हमारी समझ यह है कि सटीकता न केवल अपेक्षित मानक की है बल्कि संक्षेप में संतोषजनक भी है. प्रदान की जा रही जानकारी का विषय और प्रकृति, दर्शकों की अपेक्षाएं आदि जैसे कारकों को भी उचित सटीकता की खोज में हमारे द्वारा ध्यान में रखा जाता है. हम सबसे सटीक विवरण देने का प्रयास करते हैं जिसकी पुष्टि प्रत्येक समाचार रिपोर्ट में समाचार के प्रत्यक्ष हितधारकों द्वारा की जाती है. हम संदेह के साथ दावों की जांच करते हैं, धारणाओं पर सवाल उठाते हैं और पारंपरिक ज्ञान को चुनौती देते हैं. हम अनिश्चितता के क्षेत्रों को स्वीकार करते हैं, जो उन्हें हल करने के हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद हमेशा मौजूद रहेंगे. हालाँकि, नरम और कठोर कहानियों पर जानकारी की तथ्य-जांच करने के लिए आवश्यक कठोरता भिन्न होती है. उदाहरण के लिए, किसी एनजीओ के काम पर सकारात्मक कहानी के लिए आवश्यक स्रोत एक खोजी कहानी से अलग होंगे. हमारी फैक्ट-चेकिंग पॉलिसी रैप्टरकिट की फैक्ट चेकिंग पॉलिसी जेनरेटर की मदद से बनाई गई थी.

हम अपनी सामग्री में उचित सटीकता सुनिश्चित करने के लिए यहां नीचे दिए गए मार्गदर्शन का पालन करते हैंः:

हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे द्वारा किया गया कोई भी प्रसारण ठोस और पुष्ट साक्ष्यों के आधार पर किसी विश्वसनीय स्रोत से प्राप्त किया गया हो. प्रत्यक्ष स्रोतों की कमी के मामले में, हमें कहानियों का श्रेय उस मंच को देना अनिवार्य है जहां से इसे प्राप्त किया जाता है.

हम सार्वजनिक प्राधिकारियों या किसी ऐसे व्यक्ति के किसी भी दावे या आरोप या जानकारी को सत्यापित करने का प्रयास करते हैं, जिसके बारे में हमारा मानना है कि घटना की सत्यता का विवरण देने के अलावा भी कोई कारण है. इसलिए, हम दावों या आरोपों सहित ऐसी जानकारी को योग्य बनाते हैं और कॉल-आउट करते हैं, जिसकी हम पुष्टि करने में असमर्थ हैं.

हम जो जानकारी प्रकाशित करते हैं उस पर कायम हैं और इसे सटीक मानते हैं. यदि अन्यथा साबित हो जाता है, तो हम समाचार आइटम/सूचना को यथासंभव तेजी से बदलते हैं और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अपने पाठकों को ऐसे समाचार आइटम/सूचना में किए गए परिवर्तनों के बारे में विधिवत सूचित करें.

हम समझते हैं कि हमारे दर्शकों का हम पर भरोसा अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसलिए, हमारा प्रयास है कि हम जानबूझकर किसी को गलत सूचना न दें, और हम किसी भी जानकारी में बदलाव न करें या किसी भी बनाई गई जानकारी को तथ्यात्मक सामग्री के रूप में प्रस्तुत न करें. इसके अलावा, जहां गंभीर तथ्यात्मक त्रुटियां सामने आती हैं, हम उन्हें सार्वजनिक रूप से स्वीकार करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें कम से कम समय में स्पष्ट और उचित तरीके से ठीक किया जाए.

हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जनता को हमारी वेबसाइट पर किसी भी अशुद्धि या त्रुटि की रिपोर्ट करने के लिए “सजेस्ट ए करेक्शन” सेगमेंट के माध्यम से उचित अवसर दिया जाए जो हमारे द्वारा प्रस्तुत और प्रकाशित सभी रिपोर्ताज के अंत में प्रदान किया गया है Website https://www.amanshantinews.com/.

हमारे पत्रकारों’ की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी समाचार/सूचना/कहानियों की रिपोर्ट करना, लिखना और तथ्य-जांच करना है. वास्तव में, हमारी कहानियों की कई स्तरों पर जांच की जाती है, जिसमें एक मजबूत तथ्य-जांच आंतरिक प्रक्रिया भी शामिल है, जिसमें प्रत्येक टुकड़े पर गहन उचित परिश्रम किया जाता है और हमारे एक या अधिक संपादकों द्वारा इसकी समीक्षा की जाती है. यह निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है कि वेबसाइट पर उनके प्रकाशन से पहले की कहानियों की समीक्षा करने वाले संपादकों की वरिष्ठता भिन्न होती है और मुद्दे की जटिलता और संवेदनशीलता और समय के दबाव जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है.

किसी आरोप के मामले में, हम सभी संबंधित पक्षों तक पहुंचना सुनिश्चित करते हैं. फिर हम स्वतंत्र रूप से संबंधित जानकारी और प्रदान की जा रही जानकारी को सत्यापित करते हैं ताकि सबसे सटीक परिणाम प्राप्त किया जा सके.

Sourcing Information for Our Content

हम दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करके सबसे सटीक तरीके से जानकारी प्राप्त करते हैंः:

प्रत्येक जानकारी को कम से कम दो स्रोतों से सत्यापित करें

एकल स्रोत के मामले में, व्यक्ति जो कह रहा है उसकी पुष्टि के माध्यम से स्रोत की विश्वसनीयता सुनिश्चित की जाती है.

केवल मानव स्रोत पर निर्भर रहने के बजाय, हर संभव मामले में दस्तावेजी साक्ष्य की तलाश करें.

सर्वेक्षण के मामले में, यह हमारा कर्तव्य है कि हम जानकारी एकत्र करने का तरीका और डेटा की व्याख्या कैसे की गई, यह प्रदान करें. यदि हमारे डेटा से सटीक जानकारी न मिलने की संभावना है, तो हम विसंगतियों को जल्द से जल्द दर्शकों तक पहुंचाते हैं.

उद्देश्य और इरादा पहले सटीक जानकारी प्राप्त करना है न कि पहले इसे सार्वजनिक करना और फिर बाद में किसी भी संदेह का समाधान करना.

सूचना/समाचार को हितधारकों के साथ रिकॉर्ड पर लेने और बात करने के लिए हमेशा प्रयास करें. बताएं कि जब परिस्थितियों के आधार पर किसी अज्ञात स्रोत का उपयोग किया जा रहा हो तो किसी स्रोत का नाम क्यों नहीं रखा जाता है, और पाठकों को उनके बारे में यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए ऐसे स्रोतों के साथ एक तरीका निकालें ताकि पाठक स्रोतों की विश्वसनीयता का आकलन कर सकें.

स्रोतों के बारे में जानकारी हमारे संपादकों के साथ साझा करें ताकि वे (संपादक और पत्रकार) यह आकलन कर सकें कि संबंधित जानकारी उपयोग के लिए उपयुक्त है या नहीं और इनका उपयोग किस तरीके से कर सकते है। रिपोर्टर और संपादक के बीच की बातचीत गुमनाम उद्धरणों में प्रतिबिंबित होनी चाहिए.

स्रोतों के साथ संक्षिप्त बातचीत करें कि उनके द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग कैसे किया जाए, खासकर जब स्रोतों के पास मीडिया से जुड़ने का महत्वपूर्ण अनुभव नहीं है. जानकारी “को रिकॉर्ड से दूर रखने की स्रोत की अपेक्षाओं को स्पष्ट करें”, और/या पृष्ठभूमि“पर ”, और/या अन्य स्थितियों को स्पष्ट करें क्योंकि ऐसे शब्दों के अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं.

लोगों को उन रिपोर्टिंग पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार दें जो उन्हें नकारात्मक रूप में चित्रित कर सकती हैं, और पाठकों को उन प्रयासों के बारे में समझाएं जो हम उन मामलों में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए करते हैं जहां स्रोत प्रतिक्रिया नहीं देते हैं.

सचेत रूप से ऐसे स्रोतों की तलाश करें जिनकी उन स्रोतों के साथ मिलकर व्यापक सार्वजनिक प्लेटफार्मों तक पहुंच की कमी हो जो प्रभावशाली और शक्तिशाली हों.

एक वरिष्ठ संसाधन या वह व्यक्ति जो अमन शांति न्यूज़ में न्यूज़ रूम का नेतृत्व कर रहा है, उससे हमेशा परामर्श लिया जा सकता है यदि कोई दुविधा में है या दर्शकों के सामने प्रस्तुत की जाने वाली किसी भी गलत जानकारी से बचने के लिए स्वयं निर्णय लेने में असमर्थ है.

User-Generated Content

उपयोगकर्ता-जनित सामग्री में अंतर्निहित चुनौतियाँ होती हैं. हम यह नहीं मानते हैं कि हमारे साथ साझा की गई सामग्री सटीक है और, हम इसका उपयोग करने की योजना के आधार पर, हम ऐसी सामग्री की सत्यता को उठाते हैं. हम इस बात के प्रति सचेत हैं कि किसी उदासीन दर्शक के बजाय लॉबी समूह के किसी सदस्य या कहानी में निहित स्वार्थ वाले किसी व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई जानकारी को कैसे नियोजित किया जाए. हम यह सुनिश्चित करते हैं कि उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को स्पष्ट रूप से पहचाना जाए. इसके अलावा, हम दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हैंः:

जानकारी के स्रोत जो इंटरनेट पर विश्वसनीय लग सकते हैं वे हमेशा सटीक नहीं हो सकते हैं. यह जांचना आवश्यक हो सकता है कि वेबसाइट कौन चला रहा है और/या किसी व्यक्ति या संगठन से पुष्टि करें कि उनके लिए प्रासंगिक सामग्री वास्तविक है.

तथ्य को अफवाह से अलग करने का ध्यान रखा जाता है. यह विशेष रूप से लेकिन किसी भी तरह से विशेष रूप से नहीं, सोशल मीडिया पर उपलब्ध सामग्री के लिए सच है जहां विकृतियां जानबूझकर या अनपेक्षित हो सकती हैं लेकिन जहां त्रुटि या अफवाह दुनिया भर के दर्शकों के बीच मिनटों के भीतर जंगली आग की तरह फैल सकती है, जबकि सुधारों को हासिल करना बहुत कठिन लगता है वही गति.

जब हम किसी तत्व की पुष्टि के लिए सोशल मीडिया राइट या इंटरनेट स्रोत से सामग्री का उपयोग किया जा रहा है वहीं अतिरिक्त जांच आवश्यक हो सकती है। हम उन सभी सामग्रियों को योग्य बनाते हैं और कॉल-आउट करते हैं जो हमारे द्वारा एकत्र नहीं की गई थीं.

यदि आपको किसी और जानकारी की आवश्यकता है या हमारी साइट की तथ्य-जांच नीति के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया बेझिझक हमें ईमेल द्वारा संपर्क करें . [email protected].