Ration Card Apply Online 2024: नए राशन कार्ड के लिए आवेदन के नियम

On

Ration Card Apply Online जैसे कि आप सबको पता होगा कि केंद्र सरकार द्वारा Ration Card योजना का संचालन बहुत काफी समय से किया जा रहा है। पहले Ration Card  हाथों द्वारा बनाए जाते थे। अब आज के समय में Ration Card  ऑनलाइन बनना शुरू हो गया है। देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को Ration Card  यूनिट के आधार पर दिया जाता है। जिसे अब ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है और मैनुअल हार्ड कॉपी को तहसील कार्यालय में जमा किया जाता है। फिर उसके बाद अधिकारी मौखिक रूप से जांच करके कार्ड को जारी करता है।


अभी तक कई राज्यों में Ration Card  ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया जिसको आप ऑनलाइन देख सकते हैं। और कई राज्यों में अभी तक Ration Card ऑनलाइन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही है। हम इस पोस्ट में आप सबको बताएंगे कि नए Ration Card Apply Online करने की प्रक्रिया या कैसे आवेदन किया जा सकता है-

Read More Actor Bernard Hill : टाइटैनिक' और 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' का 79 साल की उम्र में निधन

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

Table of Contents

जैसे कि हम सबको पता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले लगातार कई वर्षों से फ्री राशन दे रहे हैं। फिर हाल ही में उन्होंने एक बड़ा ऐलान किया है अब सभी गरीब परिवारों को 5 साल तक मुक्त राशन मिलेगा जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है उन्हें 5 साल तक बिना किसी शुल्क के राशन कार्ड मुक्त दिया जाएगा। पहले हम सब लोगों को Ration Card निशुल्क नहीं मिलता था हमको इसके पैसे देने पड़ते थे। अब जब से बीजेपी सरकार आई है यह सब सुविधा मुक्त हो गई है। अगर आपके पास Ration Card है तो यह सब मुफ्त मिलेगा नहीं तो आप आवेदक ऑनलाइन करके अपना Ration Card बनवा सकते हैं इसके विषय में हम आपको पूरी जानकारी कैसे Ration Card ऑनलाइन करते हैं इसकी प्रक्रिया को हम बिस्तर में अभिलेख करेंगे।

Read More नैशनल हाइवे पर खुली शराब दुकान को हटाने के लिए कॉलेज के बच्चो ने छेड़ी मुहिम

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है -


राशन कार्ड राज्य सरकार के नियम अनुसार निम्नलिखित प्रकार के होते हैं !

APL Ration Card :  यह राशन कार्ड ऐसे परिवारों को जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर की स्थिति में आते हैं इस कार्ड पर किसी प्रकार का कोई खाद्य सामग्री नहीं दी जाती है !


BPL Ration Card : यह कार्ड सरकार उन परिवारों को जारी करती है जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए !


AAY Ration card :  यह राशन कार्ड ऐसे परिवारों को जारी किए जाते हैं जो बहुत ही ज्यादा गरीब हैं ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख से कम होनी चाहिए !

अन्नपूर्णा राशन कार्ड : ऐसे परिवारों को जारी किया जाता है जो अत्यंत गरीब और जिनके पास आए के कोई स्रोत नहीं होते हैं !

राशन कार्ड आवेदन के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड फॉर्म
  • परिवार रजिस्टर की नकल

फ्री राशन कार्ड की पात्रता

अगर आप फ्री राशन राशन लेना चाहते हैं तो आपका Ration Card बना होना चाहिए क्योंकि बिना Ration Card हुए आप फ्री राशन नहीं ले सकते। फ्री राशन लेने के लिए सरकार ने कुछ पता निर्धारित की है जिसको आप नियम अनुसार आवेदक करके आप अपना Ration Card  बनवा सकते हैं इसके लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्तें रखी है जैसे की आप भारत के मूल निवासी होना चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए यदि अगर आप आयकर दाता है तो आप इस योजना के पात्र नहीं है । अगर आपके परिवार में कोई सरकारी नौकरी नहीं करता है तो आप इसके पात्र हैं और आपकी आय ₹1 लाख से कम होनी चाहिए तभी आप Ration Card आवेदक के पात्र माने जाएंगे 

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदक कैसे करें

आप सबको यह पता होगा कि Ration Card ऑनलाइन करवाने के लिए आपको एक Ration Card फॉर्म बैंक पासबुक परिवार रजिस्टर आय प्रमाण पत्र एक पासपोर्ट साइज फोटो पूरे परिवार के आधार कार्ड को एक साथ फार्म में लगे। फिर उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन करने के बाद उसका Ration Card नंबर मिल जाएगा उसका प्रिंट आउट निकलवा कर फार्म किसके साथ लगाकर अपने नजदीकी तहसील कार्यालय मैं जमा करना होगा तब फिर उसे तब आपका Ration Card जारी कर दिया जाएगा !

अब हम आपको Ration Card ऑनलाइन करने की प्रक्रिया के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको Ration Card की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर जाना होगा। फिर वहां पर लोगों पर क्लिक करें। आपके पास लोगों के लिए आईडी पासवर्ड होना चाहिए। जिसको आप वहां पर डालें। फिर लोगों पर क्लिक करें। उपलब्ध फॉर्म में आवश्यक अनुसार पूरी जानकारी पूर्ण रूप से भरे । फॉर्म को पूर्ण रूप से सम्मिलित करने के बाद आप आवेदक का प्रिंट निकाल ले !

राशन कार्ड कैसे निकाले

Ration Card का प्रिंटआउट निकालना के लिए आपको सबसे पहले Ration Card की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा। फिर उसके बाद आपको Ration Card की सूची पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद आप अपना जिला चयन करें जिला चयन करने के बाद आप अपना तहसील चुने तहसील चुने के बाद फिर आप अपना ब्लॉक चुने ब्लॉक चुनने के बाद आप अपनी ग्राम पंचायत चुने ग्राम पंचायत चुनने के बाद आपको अपने दुकानदार का नाम दिखाई देगा !

वहां पर आपको कार्ड के प्रकार दिखाई देंगे। आपका जी कैटेगरी में कार्ड है आप उसका चयन करें और अपना नंबर खोजें खोजने के बाद आप राशन कार्ड खोज की सूची में जाएं वहां पर अपना राशन कार्ड नंबर डालें फिर आपके Ration Card में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होगा उसे पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा जिसे ओटीपी कहते हैं उसे ओटीपी को वहां पर सम्मिलित करें सम्मिलित करने के बाद आपका राशन कार्ड खुल जाएगा फिर वहां से  निकल लें 


दूसरी बात और है कि आप अपना Ration Card डिजिलॉकर से भी डाउनलोड कर सकते हैं नियम अनुसार स्टेप को फॉलो करके आप अपना प्रिंट आउट निकाल सकते है!

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

Ration Card लिस्ट से जुड़े कुछ संबंधित महत्वपूर्ण सवाल


Q. राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें
 A. आप अपने राज्य के खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड लिस्ट की जांच कर सकते हैं इसके लिए आपको होम पेज पर राशन कार्ड लिस्ट पता सूची से संबंधित विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आप अपने अंतर्गत राशन कार्ड की जांच कर सकते हैं जी ब्लॉक और राशन कार्ड दुकानदार आपको नंबर पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके पास सामने राशन कार्ड पता सूची आ जाएगी


Q. यदि आपका नाम Ration Card का लिस्ट से हटा दिया गया है तो क्या करें
A. यदि आपका नाम Ration Card लिस्ट में मौजूद नहीं है और कट गया है तो आपको राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ फिर से राशन कार्ड के लिए आवेदक करना होगा


Q. राशन कार्ड पर मुखिया का नाम कैसे बदलें
A. यदि आप Ration Card पर मुखिया का नाम बदलना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड सुधार फॉर्म भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने ब्लॉक में राशन कार्ड से संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।


Q. कितने साल के बच्चों का राशन कार्ड में नाम जोड़ा जा सकता है ‌
A. Ration Card पर किसी भी उम्र के लिए बच्चों का नाम दर्ज हो सकता है इसमें ओम की कोई सीमा नहीं है


Q. NFSA हेल्पलाइन फोन नंबर
A. NFSA हेल्पलाइन नंबर 14445


Q. क्या राज की राशन कार्ड पता सूची देखने के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना होगा
A. नहीं राज की पात्र सूची देखने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

 
 

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

 

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

 

 
 
 

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

 

Read More Ration Card List राशन कार्ड की पता सूची यहां से देखें nfsa.gov.in ration card

Follow Aman Shanti News @ Google News

ताजा समाचार

सलमान खुर्शीद ने PM Modi की टिप्पणी ‘कांग्रेस राम मंदिर ढहा देगी’ पर आपत्ति जतायी
RBI ने दी जानकारी विदेशी मुद्रा भंडार में उछाल, 2.56 अरब डॉलर बढ़कर 644.15 अरब डॉलर पर पहुंचा
Bada News : पीओके भारत का है, भारत का रहेगा और हम पीओके को प्राप्त करके रहेंगे- गृहमंत्री अमित शाह
कुंडा में लगे ‘राजा भैया-अखिलेश यादव’ जिंदाबाद के नारे, फिर भी ज्यादा मजबूत है भाजपा! , पढ़िए विशेष रिपोर्ट
DTH ने डिस टीवी स्मार्टप्लस’ लॉन्च किया
Mata Vaishno Devi के दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों को प्रसाद के रूप में दिया जाएगा पौधा
UP Ration Card Online Apply : यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन , कोटेदारों के चक्कर अब और नहीं,...